यह घरेलू नुस्खा आपकी सूखी खांसी और गले की खराश से राहत देगा
Posted By Gautam Das Posted On

यह घरेलू नुस्खा आपकी सूखी खांसी और गले की खराश से राहत देगा

नई दिल्ली तारीख। 16 अक्टूबर 2020, शुक्रवार

जलवायु परिवर्तन के कारण सूखी खांसी की समस्या बहुत आम है। खाने-पीने और ठंड और गर्मी के संपर्क में थोड़ी सी लापरवाही से खांसी होने की संभावना बढ़ जाती है। जानिए कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में जो आपको सूखी खांसी से छुटकारा दिला सकते हैं।

सूखी खांसी क्या है?

– सूखी खांसी के दौरान गले से कफ नहीं निकलता है। लेकिन गले में खराश के अनुभव के साथ, खांसी शुरू होती है और गले में गंभीर सूजन और बेचैनी होती है।

नवरात्रि 2020: नवरात्रि के दौरान स्वस्थ रहने के लिए इन सात्विक पेय

– सूखी खांसी की समस्या रात में सबसे अधिक कष्टप्रद होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वायुमार्ग और गले में सूजन से सोते समय सांस लेना मुश्किल हो जाता है। इस दौरान गले में सूखापन भी बढ़ जाता है। यह अक्सर एक गंभीर खांसी का कारण बनता है।

सूखी खांसी से राहत मिलेगी

– जब भी आप सूखी खांसी से परेशान हों, तो आपको तुरंत दो चम्मच शहद में आधा चम्मच मुलेठी पाउडर मिलाकर धीरे-धीरे चाटना चाहिए। इससे तत्काल राहत मिलेगी।

– यदि खांसी की समस्या बहुत अधिक है, तो आप दिन में तीन बार शहद और मुलैठी का सेवन कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले कुछ खा लेना चाहिए। इसका मतलब यह है कि भोजन के बाद इस अनुष्ठान की कोशिश करना अधिक उचित होगा। एक खाली पेट कुछ लोगों के लिए एक उपद्रव हो सकता है।

हल्दी और अदरक का दूध

– एक गिलास दूध गर्म करें। जब दूध समान रूप से गर्म हो जाए, तो उसमें अदरक को कद्दूकस कर लें और दूध में गुड़ मिलाएं। गुड़ को मिलाने के बाद, इसमें हल्दी पाउडर मिलाएं और दूध को फेंट लें और इसे तुरंत पी लें। यह दूध आपको सूखी खांसी से राहत देने का काम करेगा।

– सूखी खांसी से राहत पाने के लिए, आप मुलतानी को शहद के साथ लें या फिर हल्दी और अदरक का दूध पिएं, अपनी गर्दन और छाती पर बाम लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए चादर से ढककर सो जाएं। इससे खांसी के कारण सीने में दर्द से राहत मिलेगी।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: