वर्चुअल टूर: कोरोना अवधि में दुबई के आकर्षण की उंगलियों पर, इस तरह मनोरम दृश्य को देखें
Posted By Gautam Das Posted On

वर्चुअल टूर: कोरोना अवधि में दुबई के आकर्षण की उंगलियों पर, इस तरह मनोरम दृश्य को देखें

आपके स्मार्टफोन के कैमरे में अधिकांश पैनोरमिक तस्वीरें लेने की सुविधा होगी और कभी-कभी आपने इसका उपयोग भी किया होगा।

पुराने दिनों में, एक तस्वीर जो पोस्टकार्ड के आकार की थी, वह धारणा मन में घुलमिल गई थी, लेकिन एक मनोरम फोटो में, एक ही दृश्य के बाएं से दाएं जाने के बाद एक के बाद एक फोटो लेना, वे सभी एक में विलीन हो जाते हैं और एक बन जाते हैं बहुत चौड़ा आयताकार नयनाभिराम फोटो।

वर्चुअल टूर: प्लेन टेकऑफ़ से लैंडिंग तक, कॉकपिट में हवाई यात्रा!

उससे आगे जाकर, 360 डिग्री पैनोरमा भी बना है। दुनिया के कई लक्जरी होटलों से शुरू होकर, रियल एस्टेट डेवलपर्स ने घर पर लोगों को अपनी परियोजनाओं को पेश करने के लिए इस तकनीक का उपयोग करना शुरू कर दिया है। Google मानचित्र पर जाकर, हम एक ही तकनीक के साथ कई रेस्तरां और खुदरा शोरूम पर ‘झांक’ सकते हैं।

लेकिन हमें इस तथ्य पर ध्यान देना होगा कि इस पुरानी बात में कुछ नया है।

हम जानते हैं कि खाड़ी देशों के पास बहुत पैसा है और ये देश दुनिया भर के विशेषज्ञों को लाकर नए चमत्कार बनाने के लिए धन का उपयोग करते हैं। एक रियल एस्टेट प्रोजेक्ट विकसित करना है। अब पूरी दुनिया को ऐसे अजूबे दिखाने का तरीका भी अजीब होना चाहिए ?! शायद इसीलिए दुबई के क्राउन प्रिंस ने एक अनोखी वेबसाइट बनाई है:

http://dubai360.com/

वेबसाइट दुबई के प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों के 360 डिग्री मनोरम दृश्य प्रस्तुत करती है। यदि आप चाहें, तो आप दुबई शहर के विभिन्न आकर्षणों को देख सकते हैं और इसे एक नई रोशनी में देख सकते हैं। यहां एक इंटरेक्टिव टूर भी किया जा सकता है। वर्तमान समय में वास्तव में दुबई जाना संभव नहीं है, लेकिन अगर कोई जा सकता है, तो भी इस शहर का मज़ा इस तरह से नहीं देख पाएंगे।

इस वेबसाइट के साथ, टाइम-लैप्स वीडियो और 360 डिग्री मनोरम दृश्य का संयोजन उन गतिविधियों को शामिल करता है जो दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 24 घंटे के दौरान मुश्किल से साढ़े चार मिनट के वीडियो में होती हैं। इस दृश्य के दौरान 1,000 से अधिक विमानों को हवाई अड्डे पर उतरते या उतारते हुए देखा जा सकता है, जो लगातार 30 घंटे तक हवाई अड्डे के भवन के केंद्र में एक अच्छी ऊंचाई से कब्जा कर लिया जाता है। परिणामस्वरूप हम देख सकते हैं कि एक व्यस्त हवाई अड्डे पर एक पूरे दिन और रात कैसे बिताए जाते हैं – सिर्फ साढ़े चार मिनट के वीडियो में।

इस अद्वितीय मनोरम दृश्य को बनाने के लिए कुल चार या 1 डीएक्स कैमरों को काम पर लगाया गया था। सभी चार कैमरों को एक दूसरे के साथ सिंक किया गया था। इन चार कैमरों से हर पांच सेकंड में चार तस्वीरों का एक सेट कैप्चर किया गया।

लगातार 30 घंटों तक ऐसा करने से, हवाई अड्डे की चारों दिशाओं से कुल 88,000 तस्वीरें ली गईं। इन सभी तस्वीरों को एक साथ जोड़कर कुल 22,000 अलग-अलग पैनोरमा बनाए गए थे!

इस पूरी शूटिंग की अवधि 30 घंटे है, लेकिन समय चूक प्रौद्योगिकी के लिए धन्यवाद हम इसे कुछ ही मिनटों में देख सकते हैं। यह मल्टीमीडिया पैनोरमा भी इंटरैक्टिव है, जिसका अर्थ है कि ऐसा लगता है कि हम एक वीडियो देख रहे हैं, लेकिन हम माउस के साथ खींचकर हवाई अड्डे के विभिन्न कोनों को देख सकते हैं!

इंटरैक्टिव पैनोरमा के बजाय गैर-इंटरैक्टिव वीडियो देखने की सुविधा भी दी गई है। वीडियो देखने के लिए YouTube खोजें: Dubai360 दुनिया का पहला 8K 360 डिग्री वीडियो पेश करता है

किसी जगह की कई तस्वीरें लेकर बनाए गए पैनोरमा के बारे में आप जानते ही होंगे। दुबई में इंटरएक्टिव पैनोरमा बनाया गया है, जिससे इस तकनीक को जीवन का नया पट्टा मिल गया है।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: